Followers

Saturday, December 10, 2022

पुरानी डायरी

डायरी के कुछ पीले पन्नों 
से आज मिला 
कुछ पुराना मैं और मुझसी यादें।
समय था जब
डायरी पर सपाट उतर जाया करती थीं भावनाएं
अब स्याही की थकन में चूर यादें 
बेहद सुस्त पीली हो चुकी हैं।
पीलेपन का भार
शब्द भी सह नहीं पाए 
और 
लकीरों के सिराहने 
टूटकर लेट गए हैं।
सहेज रहा हूं दोबारा
पन्नों की लकीरों में टूट गए शब्दों, भावों और विचारों को।
सोचता हूं
कितना सहज था मैं
जब डायरी के हर पन्नें की भूख
के बदले दे दिया करता था
अपनी यादें 
और डायरी मुस्कुरा उठती थी।
सालों बाद जब 
उम्र रेगिस्तानी अहसासों से जूझकर
जीना सीख गई है
भाव और शब्दों का जमा खर्च।
ऐसे में 
एक दिन डायरी हाथ आ गई
और 
मैं उस डायरी के पन्नों पर
दोबारा बिछाने लगा
जीवन का बिछौना। 
कुछ फटा सा मैं
और 
कुछ उधडे़ से शब्द
डायरी ही तो है
कब तक सीती रहेगी मुझे उन शब्दों में पिरोकर।
डायरी के कई पन्ने हैं
जिन्हें पलटने का साहस 
नहीं जुटा पा रहा हूं
क्योंकि 
खुले हुए पन्ने पर मैं
अपने बाबूजी के साथ उंगली थामे घूमने जा रहा हूं।
नहीं पलटना चाहता डायरी
क्योंकि 
डरता हूं अगले पन्ने की आहट सुन
बाबूजी लौट जाएंगे 
स्मृति से उस अनंत यात्रा की ओर।
जानता हूं 
बाबूजी नहीं हैं
लेकिन डायरी है, 
उस पर अब भी उनके भाव में लिपटे शब्द हैं
सीख दे जाते हैं 
उम्र के थकान वाले मौसम में।
हां डायरी पीली हो गई है
शब्द पीले हो गए हैं
हां यादें अब भी हरी हैं
जैसे कि बाबूजी की मुस्कान।

4 comments:

  1. भावनाओं और स्मृतियों का जीवन्त दस्तावेज है डायरी।पुरानी डायरी के पन्नों से जब बीते लम्हे झाँकते हैं तो बचपन के अनगिन भूले-बिसरे दृश्य सजीव हो सामने आ खड़े होते हैं।उन्हीं में अनंत यात्रा पर गये स्नेही पिता सहसा लौट आते हैं और इस निष्कलुष स्नेह के तानेबाने में उलझ जाती है आत्मा और तनिक भी विलग नहीं होना चाहती स्मृतियों के इस हरे भरे संसार से---भावपूर्ण अभिव्यक्ति है संदीप जी।🙏

    ReplyDelete
  2. बहुत सी स्मृतियों को सहेजती है डायरी । सुंदर और भवपूर्ण रचना

    ReplyDelete
    Replies
    1. आभार आपका संगीता जी।

      Delete

कागज की नाव

कागज की नाव इस बार रखी ही रह गई किताब के पन्नों के भीतर अबकी बारिश की जगह बादल आए और आ गई अंजाने ही आंधी। बच्चे ने नाव सहेजकर रख दी उस पर अग...